हिंदुस्तान

झारखंड में नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर लगाकर रेलवे ट्रैक को किया क्षतिग्रस्त

जमशेदपुर। झारखंड में नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर लगा कर रेलवे ट्रैक को क्षतिग्रस्त कर दिया। इस घटना के बाद ट्रैक से गुजरने वाली ट्रेनें खड़ी रहीं। दरअसल, चक्रधरपुर रेलमंडल के मनोहरपुर-जराइकेला रेलवे ट्रैक के थर्ड लाइन पर मंगलवार रात नक्सलियों ने बैनर लगा दिया। इसके बाद रेलवे का परिचालन ठप करना पड़ा। पोल संख्या 378/35ए और 378/31ए-35ए के पास दो जगहो पर बैनर लगाया गया था। मनोहरपुर पुलिस व रेल सुरक्षा बल की पेट्रोलिंग पार्टी ने बैनर बरामद कर जब्त कर लिया है।
जानकारी के मुताबिक, देर रात लगभग 2 बजे नक्सलियों ने ट्रेक पर बैनर लगाया। साथ ही ट्रैक के पैण्डल क्लिप को भी तोड़ कर ट्रैक को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया। इसके चलते 22906 हावड़ा-हाप्पा एक्सप्रेस 5.47 से 6.18 तक मनोहरपुर में खड़ी रही। वहीं जराइकेला में टाटा आलापुंज्जा एक्सप्रेस भी खड़ी रही।
कोल्हान में बुधवार की नक्सली बंदी को लेकर तीनों जिलों की पुलिस के साथ जीआरपी व आरपीएफ अलर्ट पर है। जीआरपी को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आरपीएफ व पुलिस की मदद से यात्री एवं रेल संपत्ति की सुरक्षा में सतर्क रहने के निर्देश मिले हैं।
रेल एसपी प्रवीण पुष्कर ने बताया कि चाकुलिया से मनोहरपुर व चाईबासा-चांडिल मार्ग के सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त बल तैनात किए जा रहे हैं। ट्रेनों की रफ्तार कम चलाने को भी कहा गया है। चक्रधरपुर मंडल आरपीएफ में मंगलवार देर रात से यात्री ट्रेनों के आगे पायलट इंजन या मालगाड़ी को चलाने की तैयारी है। आरपीएफ के जवानों को लाइन गश्त और ट्रेन एस्कार्ट ड्यूटी में सतर्क रहने का आदेश दिया गया है। खुफिया रिपोर्ट में सारंडा में नक्सली घटना को अंजाम देने का उल्लेख है। नक्सलियों ने कोल्हान में मई व जून में हुई मुठभेड़ में साथियों की मौत के विरोध में बंद का आह्वान किया है।
नक्सलियों ने बंद से एक दिन पहले सोमवार रात को प. सिंहभूम के किरीबुरू और चक्रधर में नक्सलियों ने पोस्टर लगाया। चक्रधरपुर थाना क्षेत्र के रांगामाटी और जेनाबेड़ा के पास एनएच-320डी पर जगह-जगह बैनर टांग दिये हैं और पोस्टरबाजी की है। नक्सलियों ने बैनर और पोस्टर में मुठभेड़ में मारे गये अपने साथियों के विरोध में बुलाये गये बंद को सफल बनाने का उल्लेख किया है।

Leave Your Comment

Click to reload image

Jhutha Sach News

news in hindi

news india

news live

news today

today breaking news

latest news

Aaj ki taaza khabar

Jhootha Sach
Jhootha Sach News
Breaking news
Jhutha Sach news raipur in Chhattisgarh