धर्म समाज

गुलाब का फूल घर से दूर करता है सभी नकारात्मकता

वास्तु में पेड़-पौधों से लेकर फूलों तक का भी खास महत्व बताया गया है। फूलों की बात करें तो ये घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ पूजा-पाठ में भी इस्तेमाल होते हैं। वैसे तो कई तरह के फूल प्रकृति में मौजूद है परंतु गुलाब का फूल का वास्तु शास्त्र में खास महत्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र में भी गुलाब के फूल को सुख-समृद्धि के साथ जोड़ा गया है। इसे घर में लगाने से कलह-कलेश भी दूर होता है और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है, लेकिन इसे किस दिशा में लगाना चाहिए, आज आपको इस बारे में बताएंगे।
पूर्व या उत्तर दिशा-
गुलाब का फूल दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो लाल फूल लगाने के लिए यह दिसा बहुत शुभ मानी जाती है। यहां पर गुलाब का पौधा लगाने से घर के मालिक की सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। इसके अलावा यह पारिवारिक रिश्तों को मजूबत बनाने में भी मदद करता है।
मां लक्ष्मी की बनेगी कृपा-
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि आपकी जिंदगी में किसी तरह की कोई समस्या चल रही है तो हर शुक्रवार वाले दिन मां लक्ष्मी को लाल गुलाब चढ़ाएं। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और मां लक्ष्मी की कृपा भी बनती है।
आर्थिक तंगी होगी दूर-
आर्थिक तंगी दूर करने के लिए भी गुलाब का फूल घर में लगाना शुभ माना जाता है। गुलाब के फूल में कपूर जलाकर शाम के समय मां भगवती को अर्पित करें। मान्यताओं के अनुसार, इससे आर्थिक तंगी दूर होगी।
बेडरुम में रखें गुलाब-
यदि आपकी शादीशुदा जिंदगी में किसी तरह की समस्या चल रही है तो बेडरुम में एक कांच के बर्तन में पानी के साथ गुलाब की कुछ पत्तियां भरकर रखें। गुलाब की पत्तियां डालने के बाद पानी को रोज बदलें। इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में आ रही दिक्कतें दूर होगी।
यहां पर न लगाएं पौधा-
घर के आगे गुलाब का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में वाद-विवाद हो सकते हैं जिसके कारण घर के सदस्यों में भी तनाव पैदा हो सकता है। कांटेदार पौधे घर के सामने लगाने से जिंदगी में परेशानियां बढ़ती हैं इसलिए इसे घर के अंदर या फिर पिछले हिस्से में लगाना चाहिए।

Leave Your Comment

Click to reload image

Jhutha Sach News

news in hindi

news india

news live

news today

today breaking news

latest news

Aaj ki taaza khabar

Jhootha Sach
Jhootha Sach News
Breaking news
Jhutha Sach news raipur in Chhattisgarh